Marwah Studios is a success-story in its own rights and merit – says the Delhi based Sandeep Marwah the ebullient founder and super-successful  entrepreneur

Marwah Studios is a success-story in its own rights and merit – says the Delhi based Sandeep Marwah the ebullient founder and super-successful entrepreneur

मारवा स्टूडियो अपने आप में एक सफलता की कहानी है दिल्ली के रहने वाले सुपर-सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर संदीप मारवा का बयान

कुछ लोग महान पैदा होते हैं। और कुछ प्रतिभा, उद्देश्य की ईमानदारी और अपने कभी न मिटने वाले रवैये से महानता प्राप्त करते हैं।

खैर, डैशिंग संदीप मारवा, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में भारत के एक प्रतीक, प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय मीडिया व्यक्तित्व और कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अध्यक्ष, निश्चित रूप से ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं, जिन्होंने अपनी मेहमत और प्रतिभा से महानता हासिल की है।

निर्माता बोनी और अभिनेता अनिल कपूर के बहनोई होने के बावजूद सन्दीप पूरी तरह से अपनी योग्यता और हार्डवर्क से सफलता की सीढ़ी चढ़ गए हैं।

“यह केवल कल की बात लगती है जब हम सभी इतिहास लिखे जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे, मारवा फिल्म्स और वीडियो स्टूडियो के तहत उत्तर भारत के पहले पेशेवर फिल्म स्टूडियो के भव्य उद्घाटन के अवसर पर। परिसर के अंदर और बाहर भारी भीड़ उस उत्साह का प्रमाण थी जो देश के लोगों में व्याप्त था, ”डॉ संदीप ने 10 मार्च 1991 की बात करते हुए नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक के रूप में याद किया।

कृष्णा राज कपूर, शम्मी कपूर, सुरिंदर कपूर, बोनी कपूर, अनिल कपूर, यश चोपड़ा, एफ.सी. मेहरा, प्रेम चोपड़ा, संजय कपूर, विनोद पांडे, इंद्र कुमार, अशोक ठाकेरिया, गुलशन कुमार, राकेश रोशन, टूटू शर्मा और राकेश नाथ मारवाह स्टूडियो के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए थे।

लेकिन यह कहानी का अंत नहीं था। यह एक बड़ी सफलता की शुरुआत की कहानी थी, ग्लैमर और मीडिया सेगमेंट को फिर से परिभाषित करने की कहानी।

संदीप ने कहा, “माधुरी दीक्षित, शिल्पा शिरोडकर, पद्मिनी कोल्हापुरे और पूनम ढिल्लों ने यहां जो ग्लैमर का तड़का लगाया उसे मैनेज करना दिल्ली की शिक्षित भीड़ द्वारा भी असहनीय था।”

“हमारे माता-पिता के आशीर्वाद से मारवा स्टूडियो एक लंबा सफर तय कर चुका है। पिछले 30 वर्षों से हमने दुनिया को साबित किया है कि ईमानदारी और कड़ी मेहनत आपको एक बंजर भूमि से भी बहुत जरूरी परिणाम ला सकती है, ”संदीप ने व्यक्त किया।

सात विश्व रिकॉर्ड, सौ संगठनों का गठन, फिल्म पर्यटन में दो मिलियन लोग,

145 देशों के प्रतिनिधियों, दुनिया भर से 700 पुरस्कार, 20,000 मीडिया विशेषज्ञों के लिए डिग्री और डिप्लोमा, 60 देशों की सरकार के सांस्कृतिक राजदूत और वैश्विक सांस्कृतिक मंत्री, ग्लोबल पीस एंबेसडर, ग्लोबल मीडिया गुरु, मैन ऑफ एशिया जैसे सबसे प्रतिष्ठित कला और सांस्कृतिक खिताब ने मारवाह स्टूडियो को अपने नेशनल व इंटरनेशनल अवार्ड गठित करने के लिए प्रेरित किया है।

“मारवाह स्टूडियो ने 50 से अधिक चैनलों के लिए 4500 टीवी कार्यक्रम दिए हैं, विभिन्न भाषाओं की 150 फिल्मों, 5000 प्रशिक्षण फिल्मों और 3000 लघु-फिल्मों से जुड़े रहे हैं,” संदीप ने गर्व के साथ कहा कि उन्होंने ‘फिल्म टूरिज्म’ शब्द को 27 वर्षों पहले गढ़ा था और नोएडा में 2 मिलियन लोगों को लाया था।”

शिक्षा के क्षेत्र में, संदीप कहते हैं कि उनकी एशियाई फिल्म और टेलीविजन अकादमी अब बदलते समय के साथ मेल खाते हुए विभिन्न शाखाओं के साथ एक विश्वविद्यालय में विकसित हुई है।

मारवाह स्टूडियो के योगदान को किसी भी स्तर पर नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कई खंडों और विभागों में सबसे पहले कुछ चीजें लाने वाले सन्दीप मारवा का नाम लिविंग लीजेंड्स की सूची में लिया जाता है।

समाज के कई अन्य वर्गों में उनका सहयोग महान है जैसे शिक्षा, पर्यावरण, बड़े सामाजिक मुद्दे, सरकारी अभियान आदि।

संदीप से पूछें कि उन्होंने अपने मनोरंजन और मीडिया संस्थान को इतने बड़े आकार में लॉन्च करने के लिए नोएडा को क्यों चुना, मुंबई को क्यों नहीं, संदीप कहते हैं, “बॉलीवुड में बहुत सारे निर्माता, निर्देशक और छायाकार उत्तर भारत से हैं। तो मैंने सोचा दिल्ली में एक संस्थान की स्थापना क्यों नहीं की जाए? लेकिन दिल्ली में 100 एकड़ जमीन मिलना मुश्किल था। मैंने नोएडा को चुना, 1986 में नोएडा फिल्म सिटी को डिजाइन किया और उसी साल अथॉरिटी को रिपोर्ट सौंपी। बाकी, जैसा कि वे कहते हैं, इतिहास है। संदीप कहते हैं, “एक शानदार इतिहास बनाया है! आज उस जगह पे 16 स्टूडियो हैं।  300 ब्रॉडकास्टिंग चैनल्स है जहां 17 हजार मीडिया प्रोफेशनल 3 शिफ्ट्स में काम कर रहे हैं। 1 लाख से अधिक लोग वहां अपनी आजीविका कमा रहे हैं।

    

अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में, संदीप बताते हैं कि उन्होंने पहले ही नोएडा शहर का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित कर दिया है। “हाल ही में, हमने रायपुर, छत्तीसगढ़ में पहला रेडियो स्टेशन खोला। हमारा फिल्म संस्थान दुनिया का पहला और सर्वश्रेष्ठ फिल्म स्कूल है। किसी धमाके के बिना संदीप मारवाह कई देशों में एक केस स्टडी है। मैं भविष्य में केवल बेहतर दिन देख सकता हूं।” रणनीती और योजना के साथ एक आत्मविश्वास लिए सन्दीप का कहना है।